बिभिन्न प्रकार के हाइड्रोपोनिक सिस्टम ।। Different Types Of Hydroponics System

हाइड्रोपोनिक्स विधि एक लोकप्रिय बागवानी पद्धति या  प्रणाली है  जिसमे मिट्टी का उपयोग बिल्कुल नहीं किया जाता है। इसके स्थान पर पौधों की जड़ों को पीट मॉस, पेर्लाइट और रॉकवूल जैसे पदार्थों द्वारा स्थापित किया जाता है। 

पौधों को उगाने के लिए अनेक प्रकार के हाइड्रोपोनिक सिस्टम का उपयोग किया जाता है, बागवानी का यह एक ऐसा तरीका है जिसमे  पौधों को पानी के घोल में रखता है जो की पौधों के लिए जरूरी  पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पौधों को उगाने के लिए मिट्टी का उपयोग करने के बजाय, पौधों की जड़ें पोषक तत्वों से भरपूर घोल के सीधे संपर्क में आती हैं। पौधों को ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा तक भी उपलब्ध करवाई जाती है जो विकास को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। 

पौधों को विकसित करने के लिए हाइड्रोपोनिक्स का उपयोग करने का प्राथमिक लाभ यह है कि यह बहुत तेज विकास दर होती है। मिट्टी आधारित रोपण विधियों की तुलना में विकास दर 30 प्रतिशत तक तेज हो सकती है।

प्रत्येक हाइड्रोपोनिक सिस्टम अलग तरीके से काम करते हैं, यदि आप हीड्रोपोनिक्स विधि से बागवानी करना चाहते है तो आपको प्रत्येक सिस्टम पूरी तरह से समझने की आवश्यकता होगी जो आपके लिए यह निर्धारित करना आसान बनाता है कि आपके लिए कौन सी प्रणाली सही है।
हाइड्रोपोनिक प्रणालियों के छह अलग-अलग प्रकार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं :-

1. N.F.T. (Nutrient Film Technique)
2. Drip System ड्रिप प्रणाली
3. Water Culture जल संस्कृति
4. Wick System बाती प्रणाली
5. Ebb and Flow ईबब और फ्लो
6.  Aeroponic systems एरोपोनिक सिस्टम

 

1. N.F.T. (Nutrient Film Technique)


N.F.T. (Nutrient Film Technique)
एन.एफ.टी. सिस्टम सबसे सरल डिज़ाइन है व्यापक रूप से इसका उपयोग किया जाता है। इस सिस्टम में PVC  चैनलों का प्रयोग किया जाता है, नेट कप में पौधे लगा कर इन चैनलों में स्थापित किया जाता है। तथा पानी व पोषक तत्व समाधान को लगातार पौधों की जड़ों तक प्रवाहित किया जाता है। जो अतिरिक्त पोषक तत्वों व पानी  वापस ड्रम में आ जाता है। इस सिस्टम को इस प्रकार बनाया जाता है।  जिससे पौधे आसानी से अपने जरूरी पोषक तत्त्वों को आसानी से ग्रहण कर सके व्  पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी व ऑक्सीजन मिल सके ।

ज्यादातर मामलों में, एन.एफ.टी. सिस्टम में छोटी जड़ वाले पौधों के लिए सबसे बेहतरीन होती है चूंकि इस प्रणाली के साथ उपयोग किए जाने वाले चैनल अपेक्षाकृत छोटे हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे उन पौधों को लगाएं जिनकी जड़ें छोटी हैं।  इस प्रणाली का उपयोग आमतौर पर छोटे व्यवसाय के रूप में या घरों में उत्पादन के लिए किया जाता है।  

2. Drip System ड्रिप

Hydroponics Drip System ड्रिप


ड्रिप सिस्टम एक आसान-से-उपयोग वाला हाइड्रोपोनिक सिस्टम है।  इसमें कोको पीट के ग्रो बैग्स आदि के द्वारा खेती की जाती है जीने बार बार इस्तेमाल किया जा सकता है और इसमें विभिन्न प्रकार के पौधों को आसानी से उगाया जाता है।  जो किसी भी उत्पाद यानी हर प्रकार की बागवानी  के लिए यह एक शानदार प्रणाली है।  

सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम के साथ उपयोग किए जाने वाले पोषक तत्व समाधान को एक ट्यूब में पंप किया जाता है जो समाधान को सीधे प्लांट बेस पर भेजता है। प्रत्येक ट्यूब के अंत में एक ड्रिप एमिटर होता है जो नियंत्रित सिंचाई करता है।

ये प्रणालियाँ उतनी ही छोटी या बड़ी हो सकती हैं जितनी आप उन्हें बनाना चाहते हैं। वे स्वचालित (आटोमेटिक) या गैर- परिसंचारी प्रणाली भी हो सकते हैं। चूंकि आप इस हाइड्रोपोनिक सिस्टम के आकार और प्रवाह दर को आसानी से बदल सकते हैं, इसलिए इसका उपयोग व्यावहारिक रूप से किसी भी पौधे को विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

3. Water Culture जल कृषि

Water Culture Hydroponic System जल कृषि


एक जल कृषि प्रणाली एक और अत्यधिक सरलीकृत प्रकार की हाइड्रोपोनिक प्रणाली है जो पौधे की जड़ों को सीधे पोषक तत्व समाधान में रखती है। पौधों को जीवित रहने के लिए जिस ऑक्सीजन की जरूरत होती है, उसे विसारक (Diffuser) या वायु पत्थर (Air pump)  द्वारा पानी में भेजा जाता है। जिसे पानी के साथ पौधे ग्रहण करते है।  
जल कृषि प्रणाली का सबसे अच्छा पहलू यह है कि पौधों की जड़ों को सीधे पोषक तत्व प्रणाली में रखा जाता है, जिसका अर्थ है कि पौधों द्वारा पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की सीधी पहुंच के कारण, जल कृषि विधि के साथ उगाए जाने वाले पौधे बहुत जल्दी विकसित होते है।   जल संस्कृति प्रणाली का सबसे अच्छा पहलू यह है कि किसी भी प्रकार के पौधे के साथ इसे बनाना और काम करना बहुत आसान है। यहां तक ​​कि बड़े आकार के फुट सिस्टम वाले पौधे इस विधि से जल्दी विकसित होंगे। इस हाइड्रोपोनिक प्रणाली के साथ एकमात्र संभावित मुद्दा जड़ रोगों का है, जो गन्दी परिस्थितियों के कारण होता है।

4. Wick System बाती प्रणाली

Wick System बाती प्रणाली

बाती प्रणाली आसानी से हाइड्रोपोनिक प्रणाली का सबसे सरल प्रकार है जिसे आप पौधों को उगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग व्यावहारिक रूप से कोई भी कर सकता है। बाती प्रणाली वातहर, पंप या बिजली का उपयोग नहीं करने के लिए उल्लेखनीय है। वास्तव में, यह एकमात्र हाइड्रोपोनिक प्रणाली है जिसमें बिजली के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। अधिकांश विक प्रणाली के साथ, पौधों को सीधे पेरेलाइट या वर्मीक्यूलाइट जैसे एक शोषक पदार्थ के भीतर रखा जाता है। पोषक तत्वों के घोल में सीधे नीचे भेजे जाने से पहले पौधों के चारों ओर नायलॉन की जाली लगाई जाती हैं। बाती द्वारा आवश्यक पानी व पोषक तत्व पौधे की जड़ो तक पहुँचता है।  

यह सिस्टम छोटे पौधों और जड़ी बूटियों के लिए आदर्श है। यदि आप मिर्च और टमाटर जैसे बड़े पौधों को लगाना चाहते है, जिसका अर्थ है कि उन्हें अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, बाती प्रणाली इसमें सक्षम नहीं होगी।  इस प्रणाली का एक और नकारात्मक पहलू यह है कि पानी और पोषक तत्व समान रूप से अवशोषित नहीं होते हैं, जिससे विषाक्त खनिज लवण का निर्माण हो सकता है। जब आप इस प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर 1-2 सप्ताह में ताजे पानी के साथ किसी भी अतिरिक्त पोषक तत्व पौधों को देते रहें।  


5. Ebb and Flow ईबब और फ्लो

Ebb and Flow Hydroponic System ईबब और फ्लो

ईबब और फ्लो सिस्टम एक अन्य लोकप्रिय हाइड्रोपोनिक सिस्टम है जो मुख्य रूप से होम गार्डनर्स के बीच उपयोग किया जाता है। इस प्रकार की प्रणाली के साथ, पौधों को एक बड़े ग्रो बेड में रखा जाता है जो रॉकवूल या पेर्लाइट जैसे बढ़ते माध्यम से भरा होता है। एक बार पौधों को ध्यान से लगाए जाने के बाद, ग्रो बेड में पोषक तत्व युक्त पानी का घोल पौधों की जड़ों तक भर दिया जाता है।   

ईबब और फ्लो प्रणाली लगभग सभी प्रकार के पौधों को उगाने में प्रभावी पाई गई है, जिसमें कुछ मूल सब्जियां जैसे गाजर और मूली शामिल हैं। हालाँकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस प्रणाली के साथ विशेष रूप से बड़े पौधों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इन पौधों की जड़ों को जगह की आवश्यकता अधिक होग।  

6. Aeroponic Systems एरोपोनिक सिस्टम

Aeroponic Hydroponic Systems एरोपोनिक सिस्टम

एरोपोनिक सिस्टम आसानी से समझ में आता है, लेकिन निर्माण में कुछ मुश्किल है। इस प्रकार की प्रणाली के साथ, आप जिन पौधों को उगाना चाहते हैं, स्प्रे नोजल को पौधों की जड़ों के नीचे स्थापित किया जाता है।  यह नोजल प्रत्येक पौधे की जड़ों पर पोषक तत्व घोल का छिड़काव करते है , जो एक बहुत प्रभावी हाइड्रोपोनिक विधि साबित हुई है। स्प्रे नोजल सीधे पानी के पंप से जुड़े होते हैं। जब पंप में दबाव बढ़ जाता है, तो समाधान किसी भी अतिरिक्त नीचे जलाशय में गिरने के साथ छिड़का जाता है।
जब तक आप जलाशय के लिए सही आयामों का उपयोग करते हैं, तब तक आप एक एरोपोनिक प्रणाली में लगभग सभी प्रकार के पौधों को विकसित कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप बड़े पौधों की योजना बनाते हैं, तो जलाशय को बहुत गहरा होना चाहिए। अन्यथा, स्प्रे नोजल सभी जड़ों तक पानी पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। चूंकि एक एरोपोनिक प्रणाली वाले पौधों को हवा में स्थापित किया जाता है , इसलिए उन्हें वे सभी ऑक्सीजन मिलते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है। यह प्रणाली किसी भी अन्य हाइड्रोपोनिक प्रणाली की तुलना में कम पानी का उपयोग करती है, जो दक्षता के लिए बहुत अच्छा है। हालाँकि, इस प्रणाली के साथ कुछ समस्याएँ हैं। इसका निर्माण करना महंगा पड़ सकता है। पोषक तत्वों को स्प्रे करने वाले नलिका भी समय-समय पर बंद हो सकते हैं, इन्हे समय समय पर साफ़ करना व बदलना पड़ सकता हैं।  

यह निर्धारित करने के लिए कि इनमें से कौन सा हाइड्रोपोनिक सिस्टम आपके लिए उपयोगी है, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक की विशेषताओं को जाने व समझें।  उदाहरण के लिए, यदि आप एक घरेलु उत्पादक हैं और एक सरल प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं जिसके लिए बहुत कम सेटअप की आवश्यकता होती है, तो आपको निश्चित रूप से (NFT) के उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। यदि आप एक विस्तृत विविधता या बड़ी संख्या में व्यावसायिक रूप से काम करना चाहते है, तो ड्रिप सिस्टम या एन.एफ.टी. सिस्टम आपके लिए सही हो सकता है।

सम्पूर्ण तकनीक सीखने के लिए डाउनलोड करें बेहतरीन हीड्रोपोनिक्स ई-बुक हिंदी में  Download Now

Hydroponics E-Book In Hindi


Click Here To Download Complete E-Book Of Hydroponics In Hindi

Hydroponics E-Book In Hindi



2 टिप्‍पणियां:

Contact Us

नाम

ईमेल *

संदेश *